E Pass Login – Apply Online UP e-Pass status link

ई पास लॉगिन – ऑनलाइन यूपी ई-पास स्थिति लागू करें और चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका के साथ पूरी प्रक्रिया यहां चेक की जा सकती है। कोरोना संकट से बचने के लिए सरकार काफी प्रयास कर रही है। ऐसे में यूपी सरकार ने भी राज्य में लॉकडाउन लगाकर कोरोना बीमारी पर काबू पाने की कोशिश की है. कोरोना इतनी भयानक बीमारी है, फिर भी लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। इस समय घरों से बाहर निकलना जीवन को संकट में डालने के बराबर है। सरकार ने महत्वपूर्ण कार्यों के लिए यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के लिए यूपी ई पास लॉगिन शुरू किया है। इसके जरिए आप यूपी ई पास अप्लाई कर सकते हैं। यह सुविधा केवल आवश्यक कार्य के लिए यात्रा करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई है।

ई पास – epass

आपको इस कोरोना महामारी से बचाने के लिए सरकार ने पूरे राज्य में धारा 144 लागू कर दी है. जिसके अनुसार अब राज्य में किसी भी स्थान या वाहन में 3 से अधिक मनुष्यों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध है। राज्य सरकार ने केवल आवश्यक कार्य के लिए यात्रा करने वालों को ही ई पास की सुविधा प्रदान की है। यदि आप राज्य में एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा कर रहे हैं तो आपके पास UP Epass होना आवश्यक है। संकट की इस घड़ी में सरकार का यह कदम राज्य में कोरोना बीमारी को फैलने से रोकने में काफी मदद कर रहा है.

epass             ई पास

राज्यउत्तर प्रदेश
पास का प्रकारई पास
द्वारा जारीयूपी सरकार
के लिए जारी किएकेवल यात्री के लिए
यूपी ई पास जिलेवारयहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटराहत.up.nic.in

सरकार ने ई-पास जारी करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की है। अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो आप अपना यूपी ई पास लॉग इन करके इसे डाउनलोड कर लें। राज्य सरकार ने कोरोना महामारी पर लगाम लगाने के लिए सरकारी परिवहन समेत सभी निजी वाहनों को बंद कर दिया है. जनता को केवल आवश्यक सामान लेने के लिए ही बाहर जाने की अनुमति है। अब आप अपने यूपी ई पास के बिना कहीं भी यात्रा नहीं कर सकते हैं।

यूपी ई पास ऑनलाइन आवेदन करें

सरकार ने राज्य के भीतर यात्रा करने के लिए ई पास अनिवार्य कर दिया है। अब आप घर बैठे अपने यूपी ई पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम, आधार नंबर और विजिट करने का कारण बताना होगा। आवेदन करने के कुछ घंटों के भीतर आपको ई पास जारी कर दिया जाएगा।

कोरोना ई पास के लिए यहां क्लिक करें

ई पास स्थिति की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें

यूपी कोविड ई पास

ई पास के लिए ऑनलाइन आवेदनों की संख्या अधिक होने के कारण आपका यूपी ई पास जारी होने में कुछ समय लग सकता है। यदि आप यूपी ई पास ऑनलाइन आवेदन करते समय उल्लिखित यात्रा कारणों से संतुष्ट नहीं हैं, तो आपका आवेदन सरकार द्वारा अस्वीकार कर दिया जा सकता है।

सरकार द्वारा जारी किए गए ई पास से आप राज्य में महत्वपूर्ण काम के लिए यात्रा कर सकते हैं। सरकार के आदेश के बाद अब पास सिस्टम को ऑनलाइन कर दिया गया है ताकि जनता को ई पास के लिए घर से बाहर न जाना पड़े।

यह भी जांचें:

कोरोना बीमारी से बचाव के लिए राज्य सरकार ई पास के साथ कुछ अन्य निर्देश भी दे रही है जिनका पालन करना होगा. सरकार की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक अब यात्रा के लिए आपको नीचे दिए गए नियमों का पालन करना होगा.

यूपी ई पास पंजीकरण फॉर्म

यूपी ई पास पंजीकरण करने के लिए, आपको नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा। हम आपको ई पास रजिस्ट्रेशन का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। राज्य सरकार ने ई पास जारी करने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली शुरू की है। अब आप यात्रा करने के लिए ई पास के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा।

  1. उत्तर प्रदेश ई पास रजिस्ट्रेशन के लिए आपको rahat.up.nic.in पर जाना होगा।
  2. यहां आपको ई पास के लिए आवेदन पत्र के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. अब वह जानकारी दर्ज करें जो आप पूछना चाहते हैं।
  4. यूपी ई पास आवेदन के समय आपसे आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी।
  5. अब आवेदन पत्र में आपको अपना नाम, पिता का नाम, आधार कार्ड नंबर, यात्रा का कारण, यात्रा का समय, यात्रियों की संख्या, यात्रा का विवरण और यात्रा का विवरण कहां से कहां तक ​​देना होगा।
  6. ऊपर दी गई जानकारी फॉर्म भरकर जमा करनी होगी।
  7. अब आपके द्वारा डाले गए मोबाइल नंबर पर आपका कंफर्मेशन मैसेज आएगा।
  8. कुछ देर आपके आवेदन की जांच करने के बाद सरकार जवाब देगी।

यूपी ई पास स्टेटस चेक

इस पास के लिए आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना होगा। आवेदन पत्र भरने और जमा करने के बाद, आप यूपी ई पास स्टेटस चेक ऑनलाइन लिंक पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

सरकार को मिले आवेदन पर क्या कार्रवाई हुई यह जानने के लिए आप घर बैठे अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं। यदि आपके आवेदन पत्र में कोई कमी पाई जाती है, तो आप इसे ऑनलाइन आई-पास स्थिति के माध्यम से जांच सकते हैं।

  1. यूपी ई पास ऑनलाइन स्टेटस देखने के लिए दिए गए आधिकारिक वेबसाइट लिंक पर जाएं।
  2. अब होम पेज पर दिए गए लॉगइन लिंक पर क्लिक करें।
  3. खुलने वाले नए पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  4. अपना एप्लिकेशन खोजें बटन पर क्लिक करें।
  5. अब आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी।

यूपी ई-पास के जिले उपलब्ध

आगराएटारामपुर
कानपुर नगरअलीगढ़इटावा
सहारनपुरकासगंजप्रयागराजी
फैजाबादसंतोकबीर नगर
कौशाम्बीअम्बेडकर नगरफर्रुखाबाद
संतोरविदास नगरकुशी नगर
अमरोहाफतेहपुरसंभल
लखीमपुरखेड़ीऔरैयाफिरोजाबाद
शाहजहांपुरLalitpurआजमगढ़
गौतमबुद्ध नगरशामली
लखनऊबदायूंगाज़ियाबाद
श्रावस्तीमहाराजगंजबहराइच
गाजीपुरसिद्धार्थ नगरमहोबा
बलियागोंडासीतापुर
मैनपुरीबलरामपुरगोरखपुर
सोनभद्रमथुराबाँदा
मौहमीरपुरसुल्तानपुर
बाराबंकीहापुड़वाराणसी
उन्नावमेरठबरेली
हरदोईजौनपुरअमेठी
मिर्जापुरबस्तीहाथरस
इलाहाबादमुरादाबादबिजनौर
मुजफ्फर नगरबुलंदशहरझांसी
बागपतपीलीभीतचंदौली
कन्नौजदेवरियाप्रतापगढ़
चित्रकूटकानपुररायबरेली

यूपी ई पास हेल्पलाइन नंबर

राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी,
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र,
राज्य इकाई उत्तर प्रदेश
भारत सरकार,
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय,
9, सरोजिनी नायडू मार्ग,
योजना भवन
लखनऊ -226001

अन्य जानकारी के लिए आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। आप अपने यूपी ई पास के लिए राज्य के किसी भी जिले से दूसरे जिले में आवेदन कर सकते हैं। अपनी शिकायतें और सुझाव नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखें।

Related Posts

Leave a Reply

error: Content is protected !!